Skip to main content

Computer का फुल फॉर्म क्या है | What is the full form of computer

कम्प्यूटर का पूरा नाम क्या है?

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारे इस लेख में मैंने आपको कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश या अंग्रेजी में और इसके कुछ अन्य जानकारी भी आपको देने की कोशिश की गई और यह बहुत बार परीक्षाओं में भी पूछा जाता है की कंप्यूटर का फुल फॉर्म किया है तो आपको इस जवाब का उत्तर मैं इस लेख में देने वाला हूं और यह बहुत सरल है आपको यह पता नहीं होगा तो चले अब जानते हैं।

कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है
कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है


कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

कंप्यूटर का फूल फॉर्म है 'आमतौर पर संचालित मशीन विशेष रूप से तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान में प्रयोग होती हैं'।


Computer का Full Form होता है '“Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research"'.


Computer के बहुत सारे full forms हैं, आगे मैंने उनके बारे में जानकारी प्रदान करी है, तो जानते है।


Computercomputer तो एक machine है। Computer के Full Forms तो बहुत सारे हैं, परंतु एक सिंगल भी आधिकारिक तौर पर मानकीकृत नहीं होता है। और हम यहां कम्प्यूटर का फूल फॉर्म जानते है।

  • C :– Commonly
  • O :– Operated
  • M :– Machine
  • P :– Particularly
  • U :– Used for
  • T :– Teaching
  • E :– Education
  • R :– Reasearch


Computer एक ऐसा electronic device होता है यह आपकी सहायता करता है- logical calculations तथा arithmetic करने के लिए।


Computer में एक arithmetic, logical unit भी इसमें स्थित होते है। इसको ALU कहा जाता हैं। और  कम्प्यूटर या electronic machine में memory भी होती है, जो इसकी सहायता करती है data को store करने में मदद करती है। 

Computers बहुत प्रकार के होते हैं। digital, analog Technology के आधार पर होते है।

Computer को programming machine भी कहा जाता हैं।


कंप्यूटर के फुल फॉर्म

हम कम्प्यूटर के बहुत सारे फूल फॉर्म नीचे बता रहे है—

1. Common Operating Machine Particularly Used for Trade, Education, and Research. (सामान्य ऑपरेटिंग मशीन विशेष रूप से व्यापार, शिक्षा, और अनुसंधान के लिए प्रयोग होती है।)

2. Common Operations Made Possible Under Technical Engineering Researches. ( इंजीनियरिंग शोध के तहत सामान्य संचालन संभव हो गया।)

3. Commonly Operating Machine Particularly Used for Technical and Education Research. (आमतौर पर ऑपरेटिंग मशीन विशेष रूप से तकनीकी और शिक्षा अनुसंधान के लिए प्रयोग होती है।)


4. Common Operating Machine Particularly Used for Technical, Education and Research. (आम ऑपरेटिंग मशीन खास प्रकार से तकनीकी, शिक्षा और अनुसंधान के लिए प्रयोग होती है।)

5. Common Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Research. (आम ओरिएंटेड मशीन विशेष रूप से व्यापार शिक्षा और अनुसंधान के लिए प्रयोग होती है।)

6. Common Operating Machine Particularly Used for Training, Education, and Reporting. (आम ऑपरेटिंग मशीन विशेष रूप से प्रशिक्षण, शिक्षा और रिपोर्टिंग के लिए प्रयोग की जाती है।)

7. Computing of Oriented Manipulation Programming Used in Technology Education and Research. (प्रौद्योगिकी शिक्षा और अनुसंधान में प्रयुक्त ओरिएंटेड मैनिपुलेशन प्रोग्रामिंग का कम्प्यूटिंग।)

8. It is a commonly used machine for technical and academic research. (साधारण प्रकार से तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान के लिए साधारण प्रकार से इस्तेमाल की जाने वाली मशीन होती है।)

10. Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical Education and Research. (आमतौर पर संचालित मशीन विशेष रूप से तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान में प्रयोग होती है।)


कम्प्यूटर के प्रकार

सरल शब्दों में बोला जाये तो computer एक electronic device है जिसका मुख्य प्रकार से fast calculation करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।


कुछ लोगों का कहना है कि COMPUTER का full form होता है:–Common Operating Machine Purposely Used for Technological and Educational Research.


कंप्यूटर का हिंदी क्या होता है?


Computer का हिंदी नाम होता है:— ‘संगणक‘.


ये प्रश्न का सामना आपने बहुत बार exams में कर चुका होगा. शायद आपको कंप्यूटर का हिंदी नाम पता नहीं होंगा, जो की एक आम सी बात है.


कंप्यूटर का फुल फॉर्म– Full form of computer in Hindi

  • सी – आम तौर पर
  • ओ – संचालित
  • एम – मशीन
  • पी- विशेष रूप से
  • यू- प्रयुक्त
  • टी – तकनीकी
  • ई – शैक्षणिक
  • आर – अनुसंधान


कंप्यूटर का पुराना नाम क्या है?

कंप्यूटर का हिंदी में बहुत नाम हैं जैसे– कम्प्यूटर गणना करता है इसलिये इसको संगणक कहते हैं।

यदि यदि आपको यह लेख अच्छा लगे तो हमें कमेंट करें और आपको और भी ऐसे ही फुल फॉर्म जानना है तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं और हमारे इस लेख को शेयर को watsapp या fecebook पर शेयर अवश्य करें।


Comments

Popular posts from this blog

शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार

  शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार   Shavd gun kise kahate hain हेलो दोस्तो आज में आपको  काव्य गुण या गुण की परिभाषा  बताने वाला हूं। यह कई बार  कॉम्पिटिशन एग्जाम  में भी पूछा जाता है। और आपको यह पता नहीं होता इसलिए हम आपको  शब्द गुण की परिभाषा  और  इनके प्रकार या भेद को भी परिभाषित  करके बताने वाला हूं।। शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार शब्द गुण किसे कहते है? काव्य में आंतरिक सौन्दर्य तथा रस के प्रभाव एवं उत्कर्ष के लिए स्थायी रूप से विद्यमान मानवोचित भाव और धर्म अथवा तत्व को  काव्य गुण ( शब्द गुण )  कहते हैं ।  यह काव्य में उसी प्रकार विद्यमान होता है , जैसे फूल में सुगन्धि। काव्य गुण या शब्द गुण के प्रकार 1] माधुर्य गुण 2] ओज गुण 3] प्रसाद गुण इन गुणों की परिभाषा 1] माधुर्य गुण किसे कहते हैं? किसी काव्य को पढने या सुनने से ह्रदय में मधुरता का संचार होता है , वहाँ  माधुर्य गुण  होता है । यह गुण विशेष रूप से श्रृंगार, शांत, एवं करुण रस में पाया जाता है । माधुर्य गुण युक्त काव्य में कानों को प्रिय लगने वाले मृदु वर्णों का प्रयोग होता है जैसे - क,ख, ग, च, छ, ज, झ, त, द

इंद्रधनुष के सात रंगों के नाम ट्रिक से

 इंद्रधनुष रंगों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम हिंदी में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम इंग्लिश में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम {Names of rainbow colors in Hindi and English. Names of rainbow colors in hindi | Names of rainbow colors in English. Names of rainbow colors} इंद्रधनुष के रंगों का क्रम in English / 50 रंगों के नाम / इंद्रधनुष के रंगों का क्रम Trick in English / इंद्रधनुष के सात रंगों को किस नाम से जाना जाता है / इंद्रधनुष के सात रंग इंग्लिश में / इंद्रधनुष के नाम इंग्लिश में / इन्द्रधनुष तस्वीरें / रेनबो कलर नाम हेलो दोस्तों आज मैं आपको इंद्रधनुष (rainbow) के नाम ट्रिक से समझा दूंगा जो कि बहुत ही सरल है आप इस ट्रिक (trick) को याद करके इंद्रधनुष (rainbow) के नाम अच्छे से याद रख पाएंगे इस ट्रिक (trick) के अक्षरो से आप इंद्रधनुष (rainbow) के नाम याद रख सकते हैं।  इंद्रधनुष के सात रंगों के नाम ट्रिक से  इंद्रधनुष (rainbow) के नाम याद रखने की ट्रिक 👇👇👇 (trick) wikipedia  " बेजानीहपिनाला"  जैसे– > बे – बैगनी > जा – जामुनी >

नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?/What is the scientific name of neem?

  नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?/What is the scientific name of neem? . हेलो दोस्तो आज में आपको नीम का वैज्ञानिक नाम बताने वाला हूं। यह कॉम्पिटिशन एग्जाम में भी पूछा जाता है। इसके लिए मैने आपके लिए नीम का वैज्ञानिक नाम लेकर आया हूं। और आप हमारे अन्य वैज्ञानिक नाम पड़े सकते है।  नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है Q. नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?  नीम का वैज्ञानिक नाम Azadirachta indica है। नीम भारतीय मूल का एक पूर्ण पतझड़ Tree है। नीम का वानस्पतिक नाम ओर कुल क्या है? नीम का वानस्पतिक नाम  Azadirachta indica हैं और यह  मेलिऐसी (Meliaceae) कुल का है। मीठा नीम का वैज्ञानिक (वानस्पतिक) नाम हैं इसका वैज्ञानिक नाम Murraya koenigii (मुरैना कोएनिगि) है। लोगों ने यह भी पूछा नीम का कुल नाम क्या है :- नीम का वैज्ञानिक नाम (वनस्पतिक नाम) एजाडिरेक्टा इंडिका (Azadirachta Indica) है, और नीम मेलिऐसी (Meliaceae) कुल से संबंधित है। नीम का स्थानीय नाम क्या है :- नीम का स्थानीय नाम नीम (Azadirachta Indica) ही होता है। नीम में कौन से विटामिन पाए जाते हैं :- नीम के पौधे में विटामिन सी पाया जाता है, और नीम से