Skip to main content

मटर का वैज्ञानिक नाम | scientific name of pea

मटर का वैज्ञानिक नाम | scientific name of pea


दोस्तो आपका स्वागत है इस लेख में आज के लेख में मटर का वैज्ञानिक नाम जानने वाले है, साथ ही कुछ अन्य जानकारी भी जानने वाले है। 

मटर का वैज्ञानिक नाम | scientific name of pea
मटर का वैज्ञानिक नाम | scientific name of pea


मटर का वैज्ञानिक नाम :- पिसूम सतीवुम (Pisum sativum)


अन्य जानकारी :- मटर का वानस्पतिक नाम पिसूम सतीवुम (Pisum sativum) हैं। मटर एक द्वि-पत्री पौधा होता है, इस पौधे की जड़ों में गांठें रहती है। साथ ही इसका तना खोखला होने के साथ पतला भी रहता है।


मटर का उपयोग :- हरे मटर को खा सकते है। साथ ही इस मटर को सब्जियों में डालकर खाया जाता है,  जिससे सब्जी स्वादिष्ट बनती है। खाने में अच्छा रहा है। मटर जब सुख जाते है तब मटर की दाल कर ली जाती है।


मटर कितने दिन में तैयार हो जाता है :- मटर की कई किस्म होती है, मटर की किस्म के हिसाब से उसके पकने का अनुमान लगाया जा सकता है। लेकिन आमतौर पर मटर को पकने में 50 से 70 दिन का समय लगता है, इस अवधि में मटर को काटना उचित रहता है।


मटर में कौनसा विटामिन पाया जाता है :- मटर में आमतौर पर विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है।


मटर में कौनसा पोषक तत्व होता है :- मटर में विटामिन और पोषक तत्व भी पाए जाते है, विटामिन में (ए, सी और के) और पोषक तत्वों में जिंक और कापर है।


मटर का कुल क्या होते है :- मटर 'लेग्यूमिनेसी' कुल का पौधा होता है।


मटर का रासायनिक नाम क्या है :- मटर का रासायनिक नाम पिसूम सतीवुम (Pisum sativum) होता है।


मटर की फैमिली का क्या नाम है :- मटर की फैमिली नाम लेग्यूमिनेसी होता है।


यह भी पढ़े:-

       • नीम का वैज्ञानिक नाम 

           • गेहूं का वैज्ञानिक नाम 

           • सांप का वैज्ञानिक नाम 



में उम्मीद करता हु की आज का लेख आपको अच्छे से समझ आया होगा, साथ ही आपका कोई सवाल हो तो  हमे कमेंट करके अवश्य बताएं। साथ ही इस पोस्ट को शेयर करे।


धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार

  शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार   Shavd gun kise kahate hain हेलो दोस्तो आज में आपको  काव्य गुण या गुण की परिभाषा  बताने वाला हूं। यह कई बार  कॉम्पिटिशन एग्जाम  में भी पूछा जाता है। और आपको यह पता नहीं होता इसलिए हम आपको  शब्द गुण की परिभाषा  और  इनके प्रकार या भेद को भी परिभाषित  करके बताने वाला हूं।। शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार शब्द गुण किसे कहते है? काव्य में आंतरिक सौन्दर्य तथा रस के प्रभाव एवं उत्कर्ष के लिए स्थायी रूप से विद्यमान मानवोचित भाव और धर्म अथवा तत्व को  काव्य गुण ( शब्द गुण )  कहते हैं ।  यह काव्य में उसी प्रकार विद्यमान होता है , जैसे फूल में सुगन्धि। काव्य गुण या शब्द गुण के प्रकार 1] माधुर्य गुण 2] ओज गुण 3] प्रसाद गुण इन गुणों की परिभाषा 1] माधुर्य गुण किसे कहते हैं? किसी काव्य को पढने या सुनने से ह्रदय में मधुरता का संचार होता है , वहाँ  माधुर्य गुण  होता है । यह गुण विशेष रूप से श्रृंगार, शांत, एवं करुण रस में पाया जाता है । माधुर्य गुण युक्त काव्य में कानों को प्रिय लगने वाले मृदु वर्णों का प्रयोग होता है जैसे - क,ख, ग, च, छ, ज, झ, त, द

इंद्रधनुष के सात रंगों के नाम ट्रिक से

 इंद्रधनुष रंगों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम हिंदी में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम इंग्लिश में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम {Names of rainbow colors in Hindi and English. Names of rainbow colors in hindi | Names of rainbow colors in English. Names of rainbow colors} इंद्रधनुष के रंगों का क्रम in English / 50 रंगों के नाम / इंद्रधनुष के रंगों का क्रम Trick in English / इंद्रधनुष के सात रंगों को किस नाम से जाना जाता है / इंद्रधनुष के सात रंग इंग्लिश में / इंद्रधनुष के नाम इंग्लिश में / इन्द्रधनुष तस्वीरें / रेनबो कलर नाम हेलो दोस्तों आज मैं आपको इंद्रधनुष (rainbow) के नाम ट्रिक से समझा दूंगा जो कि बहुत ही सरल है आप इस ट्रिक (trick) को याद करके इंद्रधनुष (rainbow) के नाम अच्छे से याद रख पाएंगे इस ट्रिक (trick) के अक्षरो से आप इंद्रधनुष (rainbow) के नाम याद रख सकते हैं।  इंद्रधनुष के सात रंगों के नाम ट्रिक से  इंद्रधनुष (rainbow) के नाम याद रखने की ट्रिक 👇👇👇 (trick) wikipedia  " बेजानीहपिनाला"  जैसे– > बे – बैगनी > जा – जामुनी >

नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?/What is the scientific name of neem?

  नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?/What is the scientific name of neem? . हेलो दोस्तो आज में आपको नीम का वैज्ञानिक नाम बताने वाला हूं। यह कॉम्पिटिशन एग्जाम में भी पूछा जाता है। इसके लिए मैने आपके लिए नीम का वैज्ञानिक नाम लेकर आया हूं। और आप हमारे अन्य वैज्ञानिक नाम पड़े सकते है।  नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है Q. नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?  नीम का वैज्ञानिक नाम Azadirachta indica है। नीम भारतीय मूल का एक पूर्ण पतझड़ Tree है। नीम का वानस्पतिक नाम ओर कुल क्या है? नीम का वानस्पतिक नाम  Azadirachta indica हैं और यह  मेलिऐसी (Meliaceae) कुल का है। मीठा नीम का वैज्ञानिक (वानस्पतिक) नाम हैं इसका वैज्ञानिक नाम Murraya koenigii (मुरैना कोएनिगि) है। लोगों ने यह भी पूछा नीम का कुल नाम क्या है :- नीम का वैज्ञानिक नाम (वनस्पतिक नाम) एजाडिरेक्टा इंडिका (Azadirachta Indica) है, और नीम मेलिऐसी (Meliaceae) कुल से संबंधित है। नीम का स्थानीय नाम क्या है :- नीम का स्थानीय नाम नीम (Azadirachta Indica) ही होता है। नीम में कौन से विटामिन पाए जाते हैं :- नीम के पौधे में विटामिन सी पाया जाता है, और नीम से