Skip to main content

DM का Full form और डीएम के बारे में सभी जानकारी हिंदी में/ DM full form and all information about DM in Hindi

 DM का Full form और डीएम के बारे में सभी जानकारी हिंदी में/ DM full form and all information about DM in Hindi // wikipedia

full form dm / dm का पूर्ण रूप क्या है

हेलो दोस्तो आज के लेख में आप सभी लोग जानेंगे DM full form और डीएम या DM कि सभी अन्य बातो को में इस लेख में बताने वाला हूं। आप ने कहीं ना कहीं डीएम के बारे में सुना तो होगा। तो मैने आपके लिए DM का फुल फॉर्म को Details से बताएगा। जो आपको अवश्य जानना चाहिए।

DM का Full form और डीएम के बारे में सभी जानकारी हिंदी में/ DM full form and all information about DM in Hindi
DM का Full form और डीएम के बारे में सभी जानकारी

Q. DM full form?

            डीएम का फुल फॉर्मजिला मजिस्ट्रेट” होता है जिसे संक्षिप्त में डीएम(DM) के नाम से जाना जाता है। इसको इंग्लिश में “district magistrate” कहा जाता हैं। जिला मजिस्ट्रेट (district magistrate) को जिला अधिकारी भी कहा जाता है।

            डीएम व्यवस्था और कानून का रखरखाव पुलिस और जेलों का रखरखाव आदि जैसे- कार्य को संभालता है। District Magistrate का पद जितना बड़ा है उतनी ही बड़ी उनकी responsibilities भी होती है। हम DM कि जिम्मेदारी को भी आगे जानेंगे।

            district magistrate को हम लोग संक्षिप्त में DM के नाम से जानते हैं। एक (Indian Administrative Service) यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी है। District Magistrate को 1 जिले की कार्यकारी करना होती हैं, जो उस district के Administration को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। आप लोग जिले के अधिकारी को जिले का प्रधान भी कह सकते हो।

डीएम का फुल फॉर्म

इन्हे भी जाने:—

DM की जिम्मेदारियां:—

1] जिले की Law and order बनाए रखना।

2] police के कार्य को नियंत्रित एवं निर्देशित भी करता है।

3] District Magistrate के पास जिले में Lock–up और जेल के प्रशासन पर अधिकार है।

4] DM प्रत्येक साल अपने जिले में हुए अपराध या घटना और कार्यों कि रिपोर्ट Government तक भेजता है।

5] डीएम सभी सरकारी काम और उसके जिले के अंदर आने वाले सभी Districts का निरीक्षण करता है। 

6] एक डीएम (DM) अपने व्यवस्था को चलाने के लिए अपने कक्ष अंदर काम करने वाले सभी अधिकारियों (officers) पर नजर रखता है।


डीएम के काम या कार्य

डीएम का कार्य कानून व्यवस्था को बनाये रखना है। वार्षिक अपराध की सरकार को Report देना। police और Jail का काम डीएम करता है।

डीएम(DM) कैसे बने ?

1] एक डीएम बनने के लिए आपको IAS  को clear करना पड़ता है।

2] IAS officer बनने के लिए आपको हर साल UPSC द्वारा आयोजित CSE परीक्षाओ में शामिल होना पड़ेगा।

3] जब आप UPSC सिविल सेवा exam (upsc) में एक अच्छे अंक हासिल कर लेते हैं तो आप भारतीय प्रशासनिक सेवाओं (IAS) के लिए चुने जाते हैं.

4] एक या दो Promotion के बाद IAS अधिकारी एक district का DM बन जाता है। 

5] आईएएस में प्रवेश के बाद, आपको जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए, आपको स्वचालित रूप से डीएम के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। 

6] district को चुनना आपके लिए संभव नहीं है

हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

हिंदी दिवस क्यों मनाते हैं? 

डीएम के लिए आयु सीमा को जानते है:—


डीएम के पद के लिए आयु सीमा अलग-अलग वर्ग के calculation से अलग-अलग Category में रखा गया है। 

अगर आप किसी General category से belong  करते हैं, तो आपकी आयु सीमा 21 से 30 वर्ष की होनी चाहिए।

अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 21 वर्ष से 33 वर्ष  होनी चाहिए क्योंकि आप ओबीसी वर्ग से Belong कर रहे हैं तो आपको 3 साल की छूट मिलती है।

अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग वालों की अपेक्षा उनको OBC वर्ग वालों के मुकाबले 2 साल ज्यादा छूट मिलती है, यानी कि SC तथा ST कि 5 साल की छूट होती है। तो District Magistrate पद के लिए Exams के लिए आयु 21 वर्ष से 35 वर्ष तक की है। 


DM  कि परीक्षा की तैयारी कैसे करे?


1] आपको डीएम बनने के लिए एक स्ट्रेटजी तैयार करनी है, जो आप विशेषज्ञों  की सहायता से कर सकते हो।

2] आपको अपने General knowledge को भी बढ़ाना पड़ेगा और General knowledge को बढ़ाने के लिए आप किताबें और अखबार कि मदद आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

3] आपको इसके अंतर्गत Knowledge of law होनी जरूरी है, तो आपका फोकस इसके ऊपर भी होना चाहिए।

4] आप इसके Exam pattern को सही से समझने के लिए Past question paper को analyse कर सकते हैं. इससे आपको बहुत फायदा होगा।

यह भी पढ़ें—


मुझे लगता है कि आपने डीएम के बारे में सभी जानकारी हिंदी में पड़ी। और आशा करता हूं कि आपको यह समझ में भी आई होगी। अगर आपको यह डीएम से सम्बन्धित जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तो को भी शेयर करे। अगर वे भी डीएम की तैयारी कर रहे है। तो आप इस लेख को अवश्य शेयर करे। धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार

  शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार   Shavd gun kise kahate hain हेलो दोस्तो आज में आपको  काव्य गुण या गुण की परिभाषा  बताने वाला हूं। यह कई बार  कॉम्पिटिशन एग्जाम  में भी पूछा जाता है। और आपको यह पता नहीं होता इसलिए हम आपको  शब्द गुण की परिभाषा  और  इनके प्रकार या भेद को भी परिभाषित  करके बताने वाला हूं।। शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार शब्द गुण किसे कहते है? काव्य में आंतरिक सौन्दर्य तथा रस के प्रभाव एवं उत्कर्ष के लिए स्थायी रूप से विद्यमान मानवोचित भाव और धर्म अथवा तत्व को  काव्य गुण ( शब्द गुण )  कहते हैं ।  यह काव्य में उसी प्रकार विद्यमान होता है , जैसे फूल में सुगन्धि। काव्य गुण या शब्द गुण के प्रकार 1] माधुर्य गुण 2] ओज गुण 3] प्रसाद गुण इन गुणों की परिभाषा 1] माधुर्य गुण किसे कहते हैं? किसी काव्य को पढने या सुनने से ह्रदय में मधुरता का संचार होता है , वहाँ  माधुर्य गुण  होता है । यह गुण विशेष रूप से श्रृंगार, शांत, एवं करुण रस में पाया जाता है । माधुर्य गुण युक्त काव्य में कानों को प्रिय लगने वाले मृदु वर्णों का प्रयोग होता है जैसे - क,ख, ग, च, छ, ज, झ, त, द

इंद्रधनुष के सात रंगों के नाम ट्रिक से

 इंद्रधनुष रंगों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम हिंदी में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम इंग्लिश में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम {Names of rainbow colors in Hindi and English. Names of rainbow colors in hindi | Names of rainbow colors in English. Names of rainbow colors} इंद्रधनुष के रंगों का क्रम in English / 50 रंगों के नाम / इंद्रधनुष के रंगों का क्रम Trick in English / इंद्रधनुष के सात रंगों को किस नाम से जाना जाता है / इंद्रधनुष के सात रंग इंग्लिश में / इंद्रधनुष के नाम इंग्लिश में / इन्द्रधनुष तस्वीरें / रेनबो कलर नाम हेलो दोस्तों आज मैं आपको इंद्रधनुष (rainbow) के नाम ट्रिक से समझा दूंगा जो कि बहुत ही सरल है आप इस ट्रिक (trick) को याद करके इंद्रधनुष (rainbow) के नाम अच्छे से याद रख पाएंगे इस ट्रिक (trick) के अक्षरो से आप इंद्रधनुष (rainbow) के नाम याद रख सकते हैं।  इंद्रधनुष के सात रंगों के नाम ट्रिक से  इंद्रधनुष (rainbow) के नाम याद रखने की ट्रिक 👇👇👇 (trick) wikipedia  " बेजानीहपिनाला"  जैसे– > बे – बैगनी > जा – जामुनी >

नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?/What is the scientific name of neem?

  नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?/What is the scientific name of neem? . हेलो दोस्तो आज में आपको नीम का वैज्ञानिक नाम बताने वाला हूं। यह कॉम्पिटिशन एग्जाम में भी पूछा जाता है। इसके लिए मैने आपके लिए नीम का वैज्ञानिक नाम लेकर आया हूं। और आप हमारे अन्य वैज्ञानिक नाम पड़े सकते है।  नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है Q. नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?  नीम का वैज्ञानिक नाम Azadirachta indica है। नीम भारतीय मूल का एक पूर्ण पतझड़ Tree है। नीम का वानस्पतिक नाम ओर कुल क्या है? नीम का वानस्पतिक नाम  Azadirachta indica हैं और यह  मेलिऐसी (Meliaceae) कुल का है। मीठा नीम का वैज्ञानिक (वानस्पतिक) नाम हैं इसका वैज्ञानिक नाम Murraya koenigii (मुरैना कोएनिगि) है। लोगों ने यह भी पूछा नीम का कुल नाम क्या है :- नीम का वैज्ञानिक नाम (वनस्पतिक नाम) एजाडिरेक्टा इंडिका (Azadirachta Indica) है, और नीम मेलिऐसी (Meliaceae) कुल से संबंधित है। नीम का स्थानीय नाम क्या है :- नीम का स्थानीय नाम नीम (Azadirachta Indica) ही होता है। नीम में कौन से विटामिन पाए जाते हैं :- नीम के पौधे में विटामिन सी पाया जाता है, और नीम से