Skip to main content

खेलों के नाम हिंदी व इंग्लिश में

sports names / sports with names / sports names list / sports names for teams / names for sports teams / Names of sports in India . [ खेल के नाम / खेल के नाम के साथ खेल / खेल के नाम सूची / खेल के लिए टीमों के नाम / खेल टीमों / भारत के खेलो के नाम ]


हेलो दोस्तो आज के लेख में मैने खेलो के नाम या भारत के प्रमुख खेलो के नाम बताया है जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी जानकारी है आपको इस लेख अवश्य पूरा पड़ना चाहिए।।
खेलों के नाम हिंदी व इंग्लिश में
खेलों के नाम हिंदी व इंग्लिश में 


खेलो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

1) बैडमिंटन [Badminton]बैडमिंटन खेल भी व्यक्तिगत तथा टीम स्पर्धा में Played जाता है. इस खेल में एकल, डबल और मिश्रित युगल प्रतियोगिता खेली जाती है. इस खेल में बैडमिंटन Racket और Cock प्रमुख है.

2) क्रिकेट [Cricket] – इस खेल में 11 खिलाड़ी होते है. यह खासकर एशियाई देशों में बहुत लोकप्रिय sport है. भारत क्रिकेट खेल का Sirmaur है. क्रिकेट के लिए बेट और बॉल का प्रयोग होता है.

3) फुटबॉल [Football] – Football दुनिया का सबसे लोकप्रिय sport है.  यह खेल दुनिया के सभी देश खेलते है. फुटबाल खेल में 11 खिलाड़ी होते है. इस खेल में फुटबॉल नामक Ball होती है.


4) धावक अथवा दौड़ना [Sprint] – इसमें एकल या टीम स्पर्धा होती है. धावन 100 मीटर, 200 मीटर, मैराथन इत्यादि Format में होती है.

5) हॉकी [Hockey]Hockey में खिलाड़ियों की संख्या 11 होती है. olympics में हॉकी खेली जाती है. इस खेल में महिला और पुरुष दोनों की टीम खेल सकती है. इस खेल में हॉकी Stick और Ball होती है.

6) शूटिंग या निशानेबाजी [Shooting] – इसमें बंदूक से निशाना लगाया जाता है. और जो जितना सटीक निशाना लगाता है, वो winer है.

7) टेबल टेनिस [Table Tennis] – यह एक Indoor गेम है, इस खेल में एक Racket और ball होती है. Table tennis को एक आयता-कार Table पर खेला जाता है.

8) बेसबॉल [Baseball] – इस खेल में players की संख्या 9 होती है. यह खेल टीम स्पर्धा में खेला जाता है. इस खेल में एक Baseball ball होती है.

9) बॉक्सिंग या मुक्केबाजी [Boxing] – इस खेल में दो player होते है. और ये आपस में एक-दूसरे को मुक्का मारकर जीतने का सफल प्रयास करते है. इसमें प्रमुख Boxed gloves होते है.

10) बास्केटबॉल [Basketball] – Basketball में खिलाड़ियों की संख्या 5 होती है. इस game में Ball को ऊंचे टंगे हुए The basket में डालना होता है.


11) शतरंज [Chase] – यह खेल मानसिक मजबूती और दिमाग का sport है. Single event में यह game खेला जाता है. इसमें एक शतरंज Board और मोहरे होती है.

12) कबड्डी [Kabaddi] – इस खेल में खिलाड़ियों की संख्या 7 होती है. यह game एशिया में ज्यादा लोकप्रिय है.

13) वॉलीबॉल [Volleyball] – वालीबॉल में 6 खिलाड़ी खेलते है. फुटबॉल जैसी ball को Net के ऊपर से मारना होता है.

14) साइक्लिंग रेस [Cycling] – यह एकल स्पर्धा है. निश्चित स्थान पर Cycle चलाकर जो खिलाड़ी पहले पहुँचता है, वह Winer है.

15) गोला फेंक [Discus Throw] – इस खेल में व्यक्तिगत स्पर्धा होती है. इसमें भारी भर-कम Shells को फेंका जाता है.


16) भाला फेंक [Javelin Throw] – इस खेल में भाले को फेंका जाता है, और जिसका भाला ज्यादा दूर जाता है, वह winer है.

17) रग्बी [Rugby Football] – इस खेल में 15 खिलाड़ी होते है. इसमें Football को हाथ में लेकर दौड़ते है, और goal post में डाला जाता है.

18) घुड़ दौड़ [Horse Race] – इसमें घोड़े पर बैठा player गंतव्य तक पहुंचने का प्रयास करता है. यह एकल स्पर्धा है.

19) पोलो [Polo] – इसमें 4 खिलाड़ी होते है. प्लेयर घोड़े पर बैठकर ball को एक स्टिक की मदद से goal post में लेकर जाता है.

20) स्विमिंग या तैराकी [Swimming] –इसमें एकल स्पर्धा और रिले होती है. पानी में तैरकर गन्तव्य तक पहुंचा जाता है.

21) नौकायन [Rowing] – इस खेल में नावों की दौड़ होती है.

22) कुश्ती [Wrestling] – यह एक एकल स्पर्धा है. इस खेल में खिलाड़ी Malla war करते है.

23) भारोत्तोलन [Weight Lifting] – यह एकल स्पर्धा है. खिलाड़ी वजन को उठाकर प्रदर्शन करता है.

24) बिलियर्ड्स [Billiards] – यह खेल व्यक्तिगत होता है. इसको Snooker भी कहते है.

25) हाई जम्प या ऊंची कूद [High Jump] – यह खेल World Cup या olympics में खेला जाता है.
26) टेनिस [Tennis] – Tennis game व्यक्तिगत या टीम स्पर्धा का होता है. इस खेल को सिंगल या डबल में खेला जाता है. इस खेल को महिला और पुरुष दोनों टेनिस खेल सकते है. इस खेल में tennis racket और Ball होती है.

27) तीरंदाजी [Archery] – धनुष से तीर का निशाना लगाया जाता है जो सटीक निशाना लगता है वह जीत जाता है.

28) गोल्फ [Golf] – यह खेल व्यक्तिगत होता है. इसमें Stick की मदद से ball को मारा जाता है. ball को मैदान पर बने होल में डालना होता है.

Also read

यह भी अवश्य पढ़ें:–

हेलो दोस्तो आपको यह लेख अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के भी शेयर करे । ओर हमे कमेंट करके अवश्य बताये ।

Comments

Popular posts from this blog

शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार

  शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार   Shavd gun kise kahate hain हेलो दोस्तो आज में आपको  काव्य गुण या गुण की परिभाषा  बताने वाला हूं। यह कई बार  कॉम्पिटिशन एग्जाम  में भी पूछा जाता है। और आपको यह पता नहीं होता इसलिए हम आपको  शब्द गुण की परिभाषा  और  इनके प्रकार या भेद को भी परिभाषित  करके बताने वाला हूं।। शब्द गुण / काव्य गुण किसे कहते है? प्रकार शब्द गुण किसे कहते है? काव्य में आंतरिक सौन्दर्य तथा रस के प्रभाव एवं उत्कर्ष के लिए स्थायी रूप से विद्यमान मानवोचित भाव और धर्म अथवा तत्व को  काव्य गुण ( शब्द गुण )  कहते हैं ।  यह काव्य में उसी प्रकार विद्यमान होता है , जैसे फूल में सुगन्धि। काव्य गुण या शब्द गुण के प्रकार 1] माधुर्य गुण 2] ओज गुण 3] प्रसाद गुण इन गुणों की परिभाषा 1] माधुर्य गुण किसे कहते हैं? किसी काव्य को पढने या सुनने से ह्रदय में मधुरता का संचार होता है , वहाँ  माधुर्य गुण  होता है । यह गुण विशेष रूप से श्रृंगार, शांत, एवं करुण रस में पाया जाता है । माधुर्य गुण युक्त काव्य में कानों को प्रिय लगने वाले मृदु वर्णों का प्रयोग होता है जैसे - क,ख, ग, च, छ, ज, झ, त, द

इंद्रधनुष के सात रंगों के नाम ट्रिक से

 इंद्रधनुष रंगों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम हिंदी में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम इंग्लिश में | इंद्रधनुष के रंगों के नाम {Names of rainbow colors in Hindi and English. Names of rainbow colors in hindi | Names of rainbow colors in English. Names of rainbow colors} इंद्रधनुष के रंगों का क्रम in English / 50 रंगों के नाम / इंद्रधनुष के रंगों का क्रम Trick in English / इंद्रधनुष के सात रंगों को किस नाम से जाना जाता है / इंद्रधनुष के सात रंग इंग्लिश में / इंद्रधनुष के नाम इंग्लिश में / इन्द्रधनुष तस्वीरें / रेनबो कलर नाम हेलो दोस्तों आज मैं आपको इंद्रधनुष (rainbow) के नाम ट्रिक से समझा दूंगा जो कि बहुत ही सरल है आप इस ट्रिक (trick) को याद करके इंद्रधनुष (rainbow) के नाम अच्छे से याद रख पाएंगे इस ट्रिक (trick) के अक्षरो से आप इंद्रधनुष (rainbow) के नाम याद रख सकते हैं।  इंद्रधनुष के सात रंगों के नाम ट्रिक से  इंद्रधनुष (rainbow) के नाम याद रखने की ट्रिक 👇👇👇 (trick) wikipedia  " बेजानीहपिनाला"  जैसे– > बे – बैगनी > जा – जामुनी >

नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?/What is the scientific name of neem?

  नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?/What is the scientific name of neem? . हेलो दोस्तो आज में आपको नीम का वैज्ञानिक नाम बताने वाला हूं। यह कॉम्पिटिशन एग्जाम में भी पूछा जाता है। इसके लिए मैने आपके लिए नीम का वैज्ञानिक नाम लेकर आया हूं। और आप हमारे अन्य वैज्ञानिक नाम पड़े सकते है।  नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है Q. नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है?  नीम का वैज्ञानिक नाम Azadirachta indica है। नीम भारतीय मूल का एक पूर्ण पतझड़ Tree है। नीम का वानस्पतिक नाम ओर कुल क्या है? नीम का वानस्पतिक नाम  Azadirachta indica हैं और यह  मेलिऐसी (Meliaceae) कुल का है। मीठा नीम का वैज्ञानिक (वानस्पतिक) नाम हैं इसका वैज्ञानिक नाम Murraya koenigii (मुरैना कोएनिगि) है। लोगों ने यह भी पूछा नीम का कुल नाम क्या है :- नीम का वैज्ञानिक नाम (वनस्पतिक नाम) एजाडिरेक्टा इंडिका (Azadirachta Indica) है, और नीम मेलिऐसी (Meliaceae) कुल से संबंधित है। नीम का स्थानीय नाम क्या है :- नीम का स्थानीय नाम नीम (Azadirachta Indica) ही होता है। नीम में कौन से विटामिन पाए जाते हैं :- नीम के पौधे में विटामिन सी पाया जाता है, और नीम से